Blog Website Ke Liye Google Analytics Account Kaise Banaye ?

आज की इस पोस्ट में हम आपको यह जानकारी देने वाले है कि Blog या Website का Google Analytics Account कैसे बनाते है.कोई भी Blogger या Site Owner Google Analytics के द्वारा अपनी वेबसाइट से संबंधित कुछ विशेष चीजो के बारे में जानकारी प्राप्त करता है जेसे कि ब्लॉग या साईट पर आने वाला ट्रैफिक कितना है ,traffic source क्या है,Blog Website का कोनसा Content ज्यादा Users को ज्यादा पसंद आ रहा हा,Bounce Rate क्या है और भी बहुत सारे विश्लेष्ण संबंधित कामो के लिए Google Analytics Account बनाना बहुत ज़रूरी हो गया है.तो आइये जानते है की कैसे ब्लॉग वेबसाइट के लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बनाया जाता है.

blog-website-ka-google-analytics-account-kaise-banaye
देखिए ब्लॉग या वेबसाइट का गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बनाने से पहले यह जान लेना बहुत ज़रूरी है यह क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है.Google Analytics एक Web Analytics की Free Service है जो Google Company द्वारा नम्बर 2005 को शुरू की गयी थी और यह आज भी चल रही है.इस की मदद से हम इन्टरनेट पर हमारे Blog या Website का विश्लेषण कर सकते है.इसमें हम कई चीजो का विश्लेषण कर सकते है जेसे कि -

1 - हम अपने Blog या Website का Daily,Last 7 days,Last 90 दिनों का ट्रैफिक गूगल एनालिटिक्स की मदद से देख सकते है.यानि की Google Analytics का use Traffic Reports देखने में होता है.

2 - Google Analytics की मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Traffic Source भी Check कर सकते है.जेसे कितना Traffic social media से आया कितना Direct से आया,कितना Traffic Search Engines से आया आदि.

3 - इससे हम यह भी check कर सकते है कि Right Time कितने Users हमारे Blog या Website पर Active है.यानि की कितने users हमारे ब्लॉग पर active है यह भी गूगल एनालिटिक्स की मदद से देखा जा सकता है.

4 - हमारे ब्लॉग का सबसे ज्यादा कोनसा content users को पसंद आ रहा है इसके बारे में भी हम check कर सकते है.

5 - हमारे ब्लॉग की किस पोस्ट को कितनी बार देखा गया आदि भी इस गूगल एनालिटिक्स की मदद से आसानी से check किया जा सकता है.

6 - हमारे ब्लॉग का website के daily व monthly कितने pageviews है इसकी Report भी देखी जा सकती है.
7 -इसके अलावा किस देश से कितने users हमारे ब्लॉग या साईट को visit कर रहे थे इसकी रिपोर्ट भी चेक कर सकते है.

8 - इसके अलावा कितने users mobile device से ,computer डिवाइस से,टेबलेट डिवाइस से आये है इसके बारे में भी रिपोर्ट गूगल एनालिटिक्स की मदद से देखी जा सकती है.

9 - आप यह भी देख सकते है की users किस browser का उपयोग हमारे ब्लॉग पर आने के लिए कर रहे है.

10 - keywords से संबंधित जानकारी भी हम इसमें आसानी से देख सकते है.

11 - यानि की Blog Website पर आने वाले visitors को ट्रैकिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
12 - Blog की Bounce Rate check कर सकते है.ट्रैफिक ग्रोथ देख सकते है.

इन सब के अलावा हमारी साईट या Blog का Real Time,Audience,Site Speed,Users Behaviour,Tracking आदि का सही तरीके से विश्लेषण करने के लिए Google Analytics का इस्तेमाल किया जाता है.तो अब जान चुके होंगे की Google Analytics Account Web Analytics से संबंधित कामो में कितना काम में आता है.तो अब इस Process के बारे में जानने की कोशिश करते है कि किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बनाते है.

ब्लॉग या वेबसाइट के लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बनाये ?


Google Analytics Account Create करने के लिए नीचे दिए गये सभी निर्देशों की Step By Step पालना करे.
इन सभी पूरे प्रोसेस को करने के लिए आपके पास अपना व्यक्तिगत गूगल खाता व Gmail होना चाहिए इस लिए यदि आपका गूगल खाता नहीं बना है तो इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से गूगल खाता बना सकते हो.

स्टेप - 1- सबसे पहले आपको Google Analytics की Website पर  जाना है और उसके बाद अपने Google Account के द्वारा Log in कर लेना है.अब आपने Sign Up पर क्लिक करना है.अब स्टेप 2 पर आ जाये.

             
sign-up-for-google-analytics


स्टेप - 2- Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Page Open होगा.जिसमे एक Form होगा.आपको उस form को सही तरीके से भरना है,form को भरने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करे
.
1 - Account Name में आपको जिस नाम में गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बनाना है वो लिखना है.

2 - Website Name में आपको अपनी वेबसाइट का नाम लिखना है जेसे Zonehindi हमारे ब्लॉग का नाम है.

3 - Website URL में अपने Blog Website का URL address लिखे.जेसे – https://zonehindi.blogspot.com

4 - industry category में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट की संबंधित केटेगरी का चुनाव करना है.

5 - Reporting Time Zone में INDIA व GMT +5.30 सेलेक्ट करे.

6 - Data Sharing Settings में सभी आप्शन पर टिक मार्क लगा दे.

7 - सभी इनफार्मेशन को एक बार फिर से ध्यान से देख ले.अब आपको Get Tracking ID पर क्लिक करना है.



new-account-sign-up-form-for-google-analytics-account



स्टेप – 3 - Get Tracking ID पर क्लिक करने के बाद एक Pop-Up विंडो open होगी.जिसमे आपको Google Analytics Terms Of Service Agreement वाला पेज दिखेगा.अब आप Terms Of Service को पढ़ लीजिये,यदि आप उनसे सहमत है तो अब आपको I Accpet पर क्लिक करना है.अब स्टेप 4 पर आ जाये.



google-analytics-terms-of-service-agreement


स्टेप – 4 - अब आपका Google Analytics Account बन चुका है,आप नीचे screenshot में देख सकते है.अब हमे Google Analytics में मिलने वाला Tracking Code अपने ब्लॉग में Add करना है.क्योकि जब तक हम यह Tracking Code अपने ब्लॉग में add नहीं करेगे तब तक यह गूगल एनालिटिक्स अकाउंट हमारे किसी भी काम में नहीं आने वाला है.इस लिए पहले ट्रैकिंग कोड को कॉपी कर ले.इस कोड को हमे ब्लॉग में add करना है.

   
copy-tracking-id-code-from-analytics


अब बात यह है की इसमें मैने Analytics Tracking Code को ब्लॉग में लगाने के दो तरीके बताये है.यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आपको method पहला फॉलो करना है और यदि आपका ब्लॉग Blogspot पर है तो आपको Method 2 फॉलो करना है.तो आइये शुरू करते है.


Method First - Wordpress ब्लॉग में Google Analytics Tracking Code add करने के लिए नीचे steps को फॉलो करे.

सबसे पहले wordpress ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाकर Appearance पर क्लिक करे उसके बाद editor पर क्लिक करे.इसके बाद Theme Header पर आ जाये.

इसमें आपको theme header.php में यह code paste करना है.

जब आप theme के header वाले आप्शन में आ जाते है तो आपको  box के अन्दर<head/> लिखा नजर आएगा.अब आपको </head> के ऊपर Analytics Tracking Code paste कर देना है.इसके बाद आपको Update file वाले बटन पर क्लिक करके settings save कर देनी है.तो इस प्रकार आप आसानी से wordpress ब्लॉग में गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड add कर सकते है.अब आप लगभग 24 घंटे के बाद Google Analytics की साईट को open करके उसमे अपनी साईट या ब्लॉग की सभी रिपोर्ट्स देख सकते है.आप इस code को add करने के लिए wordpress ब्लॉग में analytics plugin का भी use कर सकते है.


Method Second - Blogspot Blog में Google Analytics Tracking Id Code Add करने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करे.ध्यान रखे कोई गलती न करे.सभी स्टेप by स्टेप process ध्यान से पूरा करे.

स्टेप - 1- सबसे पहले Blogger.com को open करे.उसमे अपने गूगल खाते के द्वारा Sign In कर ले.अब आपको अपने ब्लॉग के Blogger Blog के डैशबोर्ड में Theme वाले आप्शन पर क्लिक करना है.

2 - उसके बाद Edit HTML पर क्लिक करे.

3 - अब आपके ब्लॉग की theme coding open हो चुकी है.इसमें आपको <head> tag को search करना है.जब आपको यह code मिल जाये तो आपको इसके नीचे Google Analytics Tracking ID code को Paste कर देना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है.<head> के नीचे code paste करने के बाद save theme पर क्लिक करके theme coding को save कर दे.अब आपने गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग id कोड को ब्लॉगर ब्लॉग में add कर दिया है.अब आपको कुछ घंटे तक इंतजार करना है.क्योकि Google Analytics में Site की Report show होने में कुछ वक़्त लगता है,


paste-tracking-code-in-blogger-blog-theme-coding


ब्लागस्पाट ब्लॉग में आप Google एनालिटिक्स के Tracking Id को भी add कर सकते है.इसके लिए आप यह प्रोसेस फॉलो करे.

सबसे पहले Blogger Blog के डैशबोर्ड में Settings पर क्लिक करे.Setting के बाद आपको कुछ और आप्शन मिलेंगे जिसमे आपको Others पर क्लिक करना है.अब Others Settings का पेज open हो जायेगा.उसमे आपको सबसे नीचे Google Analytics का आप्शन मिलेगा.उस में आपको Edit पर क्लिक करके Analytics Web Property Id बॉक्स में आपको ट्रैकिंग id add करनी है.और add करने के बाद save changes पर क्लिक कर देना है.ध्यान रखे theme coding में तो आपको ट्रैकिंग कोड add करना है और इस आप्शन में आपको केवल ट्रैकिंग Id add करनी है.
तो इस प्रकार Tracking Id Code को Blog में लगाने के बाद आपको लगभग 24 घंटो तक इन्तजार करना है.क्योकि ट्रैकिंग प्रोसेस में कुछ वक़्त को ज़रूर लगता है.तो इसके बाद आप Google Analytics का पूर्ण रूप से use कर सकते हो.मेरा मतलब है की गूगल एनालिटिक्स से साईट का विश्लेषण कर सकते है.

मुझे उम्मीद है की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.तो इस प्रकार की Blogging Tips को सबसे पहले पढने के लिए ब्लॉग का newsletter जरुर सब्सक्राइब कर ले.आज की इस पोस्ट Blog Website का Google Analytics Account कैसे बनाये को social media पर दूसरे bloggers के साथ साँझा जरुर करे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. sir aapne google analytics ke bare bahut hi achche jankari di

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।