कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 27 November 2018

Blogger Blog Me Scroll Back To Top Button Add Kaise Kare ?

- -
ब्लॉग जितना अधिक यूजर को पसंद आएगा वह उस पर उतना ही ज्यादा वक़्त बिताएगा.इस कारण हर एक blogger को अपने ब्लॉग को user friendly design करना चाहिए.जब User Friendly Designing की बात होती है तो ब्लॉग में ऐसे कुछ सिंपल लेकिन important Gadget की बात आती है जिनको ब्लॉग में लगाना बहुत ज़रूर हो जाता है क्योकि इससे यूजर को बहुत आसानी होत्ती है.इनमे से ही back to top scrolling button आता है जो ब्लॉग में ज़रूर होना चाहिए और आज की पोस्ट में आप जानेगे की - Blogger Blog Me Scroll Back To Top Button Add Kaise Kare ?

आपने बहुत से ब्लॉग में देखा होगा की उनमे जब हम कोई पोस्ट पढ़ते हुए page के ऊपर से नीचे आते है तो right side में एक button show होता है जिस पर क्लिक करते ही हम वापिस scroll होते हुए page के bottom से ऊपर की और top of the page पहुँच जाते है.इसको ही back to top scrolling button कहा जाता है.आप इसका डेमो हमारे ब्लॉग पर ही देख सकते है.

इसे ब्लॉग में ऐड करना इस कारण भी ज़रूरी हो जाता है की कई बार हम लम्बी लेंथ वाली पोस्ट पब्लिश करते है जिसको यूजर पूरा पढने के बाद page के top में वापिस आना चाहता है तो उस समय यह button यूजर को help प्रदान करता है जिससे user सिंगल क्लिक के द्वारा page के शीर्ष पर पहुँच जाता है.इसका benefits यह है की ब्लॉग को visit करने वाले visitors का important time भी बचता है और उनको ब्लॉग पसंद आता है.

blogspot-blog-me-back-to-top-button-add-kaise-kare-lagaye


मेरे कहने का मतलब है की इस back to top button का visitors व blogger दोनों को ही फायदा होता है तो यदि आपने अभी तक इसे ब्लॉग में add नहीं किया है तो नीचे सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप भी इसे अपने blogspot blog में add कर ले,

Blogger Blog में Back To Top Scroll Button Kaise Lagaye ?


नीचे Simple Steps को फॉलो कीजिये.

Step - 1 - सबसे पहले नीचे कोड बॉक्स से code copy कर ले,

Step - 2 - अपने blogger blog में login करने के बाद डैशबोर्ड में Layout आप्शन पर क्लिक करे.layout page open होने के बाद आपको इसमें add a gadget पर क्लिक करना है.add a gadget का आप्शन आपको बहुत से स्थानों पर दिखाई देगा,आप किसी भी एक स्थान पर क्लिक कर सकते है.

Step - 3 - Add a gadget पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होगी जिसमे आपको HTML / Javascript Widget पर क्लिक करना है.

html-javascript-widget-of-blogspot-blog

Step - 4 - HTML/JavaScript पर क्लिक करने के बाद आपको Title को खाली रहने देना है और content के box में ऊपर code box से कॉपी किया गया कोड पेस्ट कर देना है.Code Paste करने के बाद save पर क्लिक करके widget को save कर देना है.

configure-html-javascript-widget-in-blogger

तो अब आप अपने ब्लॉग को ओपन करके देख सकते है की उसमे एक stylish back to top button add हो चुका है और जो Properly Work कर रहा है.तो मैं उम्मीद करता हूँ की यह Blogging Related Post आपके काम आयी होगी.ब्लॉग डिजाइनिंग से सम्बंधित यह पोस्ट भी ज़रूर पढ़े -
यदि आपको Blogger Blog Me Scroll Back To Top Button Add Kaise Kare पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम आ रही है या आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट ज़रूर करे जिससे हम आपकी help कर सके.इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.Thanks For Reading Post.
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।