Blog Me 404 Page Not Found Ko Redirect Fix Kaise Set Kare

ब्लॉग्गिंग में हमे बहुत सी चीजे सीखनी होती है,क्योकि ब्लॉग्गिंग topic ही ऐसा है,जिसमे हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है.आज की पोस्ट में आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि,ब्लागस्पाट ब्लॉग में Error 404 ( Page Not Found ) क्या है,और इसको custom redirect कैसे करते है.

अक्सर new bloggers यह नहीं जानते है की Error 404 क्या होता है,इस लिए वह इस पर ध्यान नहीं देते है,जिससे उनके ब्लॉग पर इसका बुरा प्रभाव दिखाई देता है,जिससे उनके ब्लॉग का ट्रैफिक भी low हो जाता है.

    
blogger-blog-me-page-not-found-ko-custom-redirect-set-kaise-kare


यदि आप blogging field में नए है तो ज़रूर इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े,क्योकि यह most important पोस्ट है,जो आपके बहुत ही काम में आने वाली है.तो आइये शुरुवात करते है ----

Error 404 ( Page Not Found ) क्या होता है ?


हमारे ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले page या ब्लॉग पोस्ट की जो links होती है,यानि की उनका url address होता है,यदि उसमे कोई छोटी सी भी गलती हमारे ब्लॉग को visit करने वाले visitors के द्वारा की जाती है तो,हमारा ब्लॉग Error 404 show करता है,यानि की जिसका मतलब है की वह पेज या पोस्ट जो पाठक पढना चाहता है,वो नहीं मिल पा रही है,क्योकि उसका url address गलत है.


जिससे पाठक वह ब्लॉग पोस्ट या पेज को नहीं देख पाता उसके computer या mobile browser में error 404 show होता है,जिससे वह हमारे ब्लॉग को छोड़कर चला जाता है.जिससे ब्लॉग का ट्रैफिक भी कम हो सकता है.


यह तब भी show होता है,जब हम किसी पेज या पोस्ट की link बदल देते है,लेकिन visitors उस पेज या पोस्ट की पुरानी link को open करते है.इस प्रकार पुरानी link को open करने से भी यह समस्या सामने आती है.


कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है की हमारे ब्लॉग के किसी भी पेज या पोस्ट के url address में बहुत छोटी से भी गड़बड़ होने पर user का browser error 404 show करता है.


Error 404 को custom redirect कैसे सेट करे ?


अब आप सोच रहे होंगे की इसको custom redirect करना क्या होता है,जब हम अपने ब्लॉग में यह setting करते है तो users जब भी हमारे ब्लॉग की किसी link को open करेंगे जिसमे कुछ गलती  है,तो वह हमारे ब्लॉग के homepage पर redirect हो जाएँगे.जिससे ब्लॉग का homepage open हो जायेगा.जिससे हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक भी कम नहीं होगा.


इस setting के लिए आपको नीचे दिए गये steps को फॉलो करना है ,लेकिन इससे पहले यह दिया गया code copy कर ले.



Sorry, the page you're looking for in this blog does not exist.
You will be redirected to homepage shortly.
  <script type = "text/javascript">
  PNF_redirect = setTimeout(function() {
  location.pathname= "/"
  }, 5000);
  </script>


स्टेप-1-

सबसे पहले अपने Blogspot Blog के डैशबोर्ड में जाकर settings पर क्लिक करना है.


स्टेप – 2 -

उसके बाद search preference पर क्लिक करना है.

स्टेप –3 -

अब आपको Errors and redirections वाले section में Custom Page Not Found वाले आप्शन में edit पर क्लिक करना है,अब जो बॉक्स ओपन होगा ,उसमे आपने ऊपर से copy किया गया code paste कर देना है.


                     error-404-custom-redirect-blogspot-blog
   
code को paste करने के बाद आपको save changes पर क्लिक करके,यह setting save कर देनी है.इस प्रकार आपने अपने ब्लॉग के error 404 को custom redirect कर दिया है.अब आप देख सकते है की आपके ब्लॉग से सम्बन्धित links में यदि कोई गलती है तो वह link आपके ब्लॉग के homepage पर redirect हो जाएगी.

मैं आशा करता हूँ की आपको आज की यह blogging related ब्लॉग पोस्ट अच्छी लगी होगी.आप अपने विचार comment के रूप में ज़रूर साँझा करे.इस पोस्ट Blogspot ब्लॉग में 404 ( Page Not Found ) को Custom Redirect  कैसे सेट करे,को ज़रूर share करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. amojeet bhi blogger theem kaun si use karte ho help me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Blogger ki simple Theme Hai Bas Customize Kiya Hai

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।