Blog Ki Feedburner Email Branding Kaise Kare ( Stylish Feeds )

हमारे ब्लॉग पर आने वाले visitors को जब हमारा ब्लॉग पसंद आता है तो वह हमारे ब्लॉग को email subscription के द्वारा सब्सक्राइब कर लेता है जिससे जब भी हम अपने ब्लॉग पर कोई नयी पोस्ट लिखते है,तो visitors को एक email notification मिल जाता है,जिसमे पोस्ट से सम्बंधित Summary व title link attach होती है.इस Email Feeds के लिए ज़्यादातर blogger feedburner service का ही इस्तेमाल करते है.


feedburner का इस्तेमाल करना इसलिए भी अच्छा है की यह google की एक free service है जो visitors को  हमारे ब्लॉग की email feed notification पोस्ट पब्लिश होने के लगभग 24घंटे के अन्दर भेज देती है.लेकिन इसके भेजे जाने वाले Feeds Email बहुत ही simple होती है,जिससे यह ज्यादा logo को प्रभावित नहीं कर पाती है,जिससे User इन email notification को इगनोर भी कर देते है,जिससे हमे ब्लॉग के लिए ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिल पाता है.


तो इससे बचने के लिए हमे feedburner के email notification को customize करके stylish बना देना चाहिए.दूसरी भाषा में blog की email branding भी करनी चाहिए वो भी एक stylish तरीके से,लेकिन यह सब कैसे करते है,ज़्यादातर blogger इसकी जानकारी नहीं रखते है.तो इस कारण इस पोस्ट को लिखने का मेरा मकसद है की ज्यादा से ज्यादा blogger यह जान जाये की Blog Ki Feedburner Email Branding Kaise Kare ( Stylish Feeds ) कैसे बनाये जाते है.

Blog-Ki-Feedburner-Email-Branding-Kaise-Kare


Feedburner Email Branding Karke Blog Feeds Ko Stylish Kaise Banaye 


अपने ब्लॉग के feedburner feeds को stylish बनाने के लिए आपको यह simple steps को फॉलो करना है. 

Step - 1 - सबसे पहले Feedburner की साईट पर जाये.site पर जाने के लिए क्लिक करे - Feedburner

Step - 2 - अब यदि आपने Login नहीं किया है तो सबसे पहले अपने google account के द्वारा login कर ले,अब आपको आपके द्वारा create किये गये सभी feeds title दिखेंगे.

Step - 3 - इनमे आपको उस feed title पर क्लिक करना है जिसको आप stylish feeds का रूप देना चाहते है.


feedburner-account

Step - 4 - feed title पर क्लिक करने के बाद आपको Publicize पर क्लिक करना है.

उसके बाद email subscriptions पर क्लिक करके उसके नीचे email branding पर क्लिक करे.

feedburner-email-branding-option

Step - 5 - Email Branding पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरीके से इसकी setting करनी है. 

1 - Email Subject/Title - इसमें आप अपने ब्लॉग का नाम लिख सकते है.यानि की इसमें फीड का शीर्षक लिखना है.शीर्षक ऐसा होना चाहिए की जिससे notification प्राप्त करने वाला यूजर आसानी से जान जाये की यह mail किस चीज से सम्बंधित है.

2 - Logo URL - इसमें आपको अपने ब्लॉग के logo का url link add करना है,जिससे यूजर को जब भी mail जायेगा उसमे आपके ब्लॉग का logo image भी add होगा.जिससे यूजर सीधा जान जायेगा की यह mail किस ब्लॉग का है.

3 - Headline Font - इसमें आप हैडलाइन का फॉण्ट स्टाइल select कर सकते है.हैडलाइन का मतलब है की blog post का title.

4 - Headline Size - इसमें आप हैडलाइन का Font Size add कर सकते है.

5 - Body Font - feed summary का बॉडी फॉण्ट स्टाइल सेट कर सकते है.

6 - Body Size -इसमें email body का फॉण्ट साइज़ सेट कर सकते है.

7 - Body Color - इसमें आप email feed summary का color सेट कर सकते है,जैसे की काला आदि.

8 -Body Link Color / Item Headline - feedburner जब भी यूजर को कोई feed email भेजता है तो उसमे वह हमारे ब्लॉग पोस्ट की link भी add कर देता है,जो की यूजर ब्लॉग पोस्ट टाइटल पर क्लिक करके ओपन कर सकता है.इसमें आप उस item Headline,link का color select कर सकते है,जैसे की लाल आदि.

9 - HTML Email Preview - email branding options के तहत हम जो भी setting customize करेंगे, हम उसका preview इसमें देख सकते है.यानि की आप देख सकते है की Feedburner आपके ब्लॉग के Subscriptions user को किस प्रकार से feed mail send करेंगे.इसमें आप कच्चा प्रारूप देख सकते है.

10 - Save - Stylish feed setting करने के बाद आपको save पर क्लिक करके सभी setting सेव कर देनी है.

email-branding-settings

तो इस प्रकार हम अपने ब्लॉग के Simple Feedburner Feeds को Stylish बनाकर ब्लॉग का ट्रैफिक improve कर सकते है.अब मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप Feedburner Feed में Custom Summary Add कर सकते है.

Feedburner Feed Me Custom Summary Add Kaise Kare या Feedburner Me Summary Burner Ka Use Kaise Kare ?


बिना Summary Burner का use करने पर feedburner email subscribe करने वाले user को कुछ इस तरह से email feed notification भेजता है,जिसमे पोस्ट का title व कुछ summary add होती है जो पोस्ट का कुछ भाग होती है.

email-feed-notification

लेकिन यदि हम इसमें Summary Burner का इस्तेमाल करे तो हम इसके साथ Custom Summary भी Add कर सकते है.कुछ इस तरह से - 

summary-burner-feed-of-feedburner

तो यदि आप भी कुछ इस तरह की Custom Summary फीड में ऐड करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये Simple Steps को फॉलो करके ऐसा कर सकते है.

Step - 1 - feedburner site में login करने के बाद आप जिस feed account में custom summary ऐड करना है उसके feed title पर क्लिक करे.

Step - 2 - feed title पर क्लिक करने के बाद optimize पर क्लिक करे .

Step - 3 - optimize पर क्लिक करने के बाद नीचे Summary Burner पर क्लिक करे. अब आपके सामने Summary Burner सेटिंग का आप्शन आ जायेगा.

Step - 4 - Maximum Length में आप जितने characters की custom summary add करना चाहते है,उतनी characters length add सकते है.

Step - 5 - Teaser में आपको अपनी Custom Summary लिख देनी है,यदि आप कस्टम समरी में कोई link add करना चाहते है तो सीधा link add कर सकते है.आपको html format में link ऐड नहीं करनी है.क्योकि इसमें HTML Allowed नहीं है.

Step - 6 - इसके बाद आपको Save पर क्लिक करके सभी setting save कर देनी है.

Note - पहले सर्विस Active कर ले.

active-summary-burner-feature-in-feedburner
तो इस प्रकार आप Feedburner Feeds में Custom Summary Add कर सकते है व Feedburner Email Branding करके ब्लॉग feed को stylish बना सकते है.यदि आपको ऐसा करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप नीचे Comment करे,हम आपकी हर संभव मदद करेंगे.इस पोस्ट को Share भी करे व हमारे Amojeet Blog को भी Subscribe कर ले,Thanks For Reading This Post,Happy Blogging.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।