कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 29 November 2018

Blog Ke Liye Feedburner Account Kaise Banaye ? Complete Jankari

- - - -
इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि कैसे ब्लॉग के लिए Feedburner Account बनाते है.How Create Feedburner Account For Blog in Hindi.किसी भी ब्लॉग के लिए यह अकाउंट होना बहुत ज़रूरी है.क्योकि इसके बहुत benefits है.

हम Blogger कोई भी Blog Post लिखते है तो उसका किसी User या Visitor को तब पता चलता है जब वह हमारे ब्लॉग पर आता है.लेकिन Feedburner की मदद से जब भी हम कोई नयी ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो users को एक email भेज कर सूचित कर दिया जाता है.जिससे हमारे Blog की हर एक New Update Users तक Email Notification के द्वारा पहुँच जाती है.यानि कि Feedburner एक Free of Cost Service है जो Google के द्वारा हमे दी जाती है.

Feedburner एक निशुल्क Email Sendling Service है जिस पर हम Blog का Account बनाकर हम इसका Use कर सकते है.Account बनाने के बाद हमे Email Subscriber Widget Blog पर Add करना होता है.जिसकी मदद से जब भी कोई हमारे ब्लॉग पर आने वाला Visitor Email Subscriber Widget के द्वारा Email Subscribe करता है तो उसको Feedburner के द्वारा जब भी हम कोई नयी पोस्ट पब्लिश करते है एक Email Notification भेज दिया जाता है.जिसमे हमारे ब्लॉग पोस्ट की लिंक होती है.जिस पर यूजर क्लिक करके हमारे Blog पर पहुँच जाता है.

blog-ke-liye-feedburner-account-kaise-banaye

यानि की Feedburner एक Free of Cost Email Sending Service है,जिसका हम इस्तेमाल करके हमारे Blog के Users के साथ Connect रह सकते है और Blog का Traffic बढ़ा सकते है.इस कारण Feedburner एक बहुत Popular सर्विस है जिसका ज़्यादातर Bloggers इस्तेमाल करते है.

तो अब तक हमने जाना की Feedburner क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.तो अब मै आपको Blog का Feedburner Account Create करने के बारे में बताने जा रहा हूँ,

ब्लॉग का फीडबर्नर अकाउंट कैसे बनाये ?


फीडबर्नर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे.

1 -  सबसे पहले Feedburner की Website को open कीजिये.अब आपको उसमे अपने Google Account के द्वारा Sign in कर लेना है.उसके बाद Feedburner का Homepage open हो जायेगा.इसमें आपको कुछ इस प्रकार जानकरी भरनी है.

1 - Burn a Feed Right this वाले आप्शन में आपको अपने ब्लॉग का URL Address लिखना है.जेसे कि - https://amojeet.blogspot.com

2 - Next पर क्लिक करे.
                     
burn-feed-right-this-istant-type-your-blog-address-here


स्टेप - 2- next पर क्लिक करने के बाद एक Identify Feed Source वाला पेज open होगा.इसमें आपको -

1 - Atom या Rss Type Feed में से कोई भी एक Feed Select करना है.

2 - उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

                     


स्टेप - 3- Next पर क्लिक करने के बाद Welcome! Let us Burn a Feed For You नाम का एक पेज open होगा.जिसमे आपको अपने ब्लॉग के Feedburner Account का टाइटल व Feed address दिखेगा.इस पेज में आपको केवल Next पर क्लिक करना है.

                         
give-your-feed-address



स्टेप – 4 - Next पर क्लिक करने के बाद आपको एक Congrats ! Your Feedburner Feed is Now Live.Want To Dress it Up a Little नाम से पेज open होगा.जिसमे आपके ब्लॉग का Feed Address link होगा.आप उस Address को किसी जगह पर लिख ले.क्योकि बाद में इस URL की हमे जरुरत होगी.इस पेज में भी आपको Next पर क्लिक करना है.


स्टेप – 5 -Next पर क्लिक करने के बाद आपको Get More Gusto From Your Feed Your Traffic Statistics नाम से पेज दिखेगा.इसमें आपको --

1 - Clickthroughs वाले आप्शन पर टिक मार्क का निशान लगा देना है.

2 - I want More! वाले आप्शन पर भी आपको टिक मार्क का निशान लगा देना है.


3 - इसके बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है.अब आपके Blog के लिए Feedburner Account बन चुका है.जिसकी Details आप देख सकते है.
                   
Get-More-Gusto-From-Your-Feed-Your-Traffic-Statistics


ब्लॉग के लिए Feedburner Account Create करने के बाद हमे अपने ब्लॉग का जो Feedburner URL Address जो हमने नोट किया था उसको अपने Blogger Blog में Add करना है.Feed address को ब्लॉगर ब्लॉग में add करने के लिए यह Process फॉलो करे.

Blogger Blog में Feedburner URL Feed Address Add कैसे करे.


स्टेप - 1 सबसे पहले Blogger Blog डैशबोर्ड में Settings वाले आप्शन पर क्लिक करे.

स्टेप - 2 उसके बाद आपको कुछ और आप्शन दिखेंगे.उसमे आपको Others वाले आप्शन पर क्लिक करना है.

स्टेप – 3- अब आपको Site Feed वाला आप्शन दिखेगा.सबसे पहले आपको Allow Blog Feed में Short Select करना है.

स्टेप – 4 - Post Feed Redirect URL में आपको अपने Blog की जो Feed address link है वो Add करनी है.

स्टेप – 5 - इसमें आपको Enable Title Links And Enclosure Links में No सेलेक्ट करे.

स्टेप – 6 - इसके बाद Save Setting वाले आप्शन पर क्लिक करके,Blog की setting save कर दे.


feedburner-site-feeds-settings-in-blogspot-blog

अब हमने अपने ब्लॉग के लिए फीडबर्नर अकाउंट बनाकर उसका Feed URL Blogger Blog में Add कर दिया है.लेकिन अब भी हमारा एक काम बाकी है,अब हमे अपने Blogspot Blogger में Email Subscriber Widget Add करना है.जिसके द्वारा Blog के visitors email सब्सक्राइबर कर सके,और उनको हमारी हर एक new पोस्ट की email notification प्राप्त हो सके.Email Subscriber Widget को Blogger Blog में Add करने के लिए नीचे दिए गये Process फॉलो करे.

Email Subscriber Widget Blogger Blog में Add कैसे करे ?


स्टेप - 1- सबसे पहले Blogger Blog के डैशबोर्ड में Layout वाले आप्शन पर क्लिक करे.अब आप Layout वाले Page में Sidebar की तरफ Add A Gadget पर क्लिक करे.

स्टेप – 2 - Add A Gadget पर क्लिक करने के बाद एक Pop - Up विंडो open होगी.जिसमे आपको Follow by Email वाले widget पर क्लिक करना है.

                      html-javascript-widget-in-blog


स्टेप – 3 -  Follow By Email widget पर क्लिक करने के बाद एक नयी विंडो ओपन होगी.जिसमे आपको -
Title - में Follow By Email को आप change भी कर सकते है.इसके स्थान पर आप कुछ भी लिख सकते है - जेसे कि - हमारा ब्लॉग सब्सक्राइब करे.

FeedBurner URL -  में आपको अपने ब्लॉग के Feedburner Account Feed Address Link को add करना है.यानि की ब्लॉग की Feed link add करनी है.उसके बाद आपको Save पर क्लिक करके इस Widget को save कर देना है.अब आप अपने ब्लॉग को open करके देख सकते है कि  Follow By Email widget आपके ब्लॉग में add हो चुका है.

configure-follow-by-email-widget-in-blogger-blog

तो आज की पोस्ट में हमने सिखा कि Blog का FeedBurner Account कैसे Create करते है,ब्लॉग की Feed link को ब्लॉग में Add कैसे करते है और ब्लॉग में Email Subscriber Widget Add कैसे करते है.इस प्रकार एक पोस्ट से हमने 3 अलग - अलग पोस्ट की जानकारी प्राप्त कर ली है.जिसका हमे बहुत benefits होगा.


अब आप यदि check करना चाहते है की आपके Blog का Feedburner सही तरीके से काम कर रहा है तो इसके लिए अपने ब्लॉग को open करे.उसमे Follow By Email Subscriber widget में अपने email address को लिख कर,अपना email subscribe कर ले.अब आपके email inbox में Feedburner के द्वारा एक Confirm Email का Mail आएगा.


उस mail को open करे उसमे जो कन्फर्मेशन link होगी उस पर क्लिक करे.अब आपने पूर्ण रूप से ब्लॉग का email sending service system सब्सक्राइब कर लिया है.अब अपने ब्लॉग पर कोई नयी पोस्ट पब्लिश करे.अब आपके Email inbox में ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के लगभग 24 घंटो के भीतर Feedburner के द्वारा Notification Email भेज दिया जायेगा.

तो यदि आपका कोई इस पोस्ट से संबंधित कोई विचार,सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है.हम आपके कमेंट की प्रतीक्षा करेगे.आपसे एक निवेदन है की Amojeet ब्लॉग का भी Newsletter ज़रूर subscribe कर ले,जिससे आपको Blogging से संबंधित हर तरह की पोस्ट सबसे पहले पढने को मिल जाये.यदि यह पोस्ट FeedBurner Account ब्लॉग के लिए कैसे बनाये आपको अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को social media पर दूसरे bloggers के साथ भी share ज़रूर करे.जिसका उनको benefits मिल सके.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।