कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 29 November 2018

Nofollow And Dofollow Backlinks Kya Hoti Hai ? Backlinks Kaise Banaye ?

आज की यह पोस्ट Blogging से संबंधित है.जिसमे मैं आपको Backlinks की पूरी जानकारी दूँगा.जब भी हम अपने Blog या Website का SEO करना चाहते है या SEO सीखना चाहते है तो उसमे बैकलिंक एक बहुत ही जरुरी शब्द है जिसके बारे में हर एक नया ब्लॉगर जानना चाहता है.अक्सर मुझसे भी यह सवाल पूछा जाता है की Backlinks के कितने Types होते है,No Follow और Do Follow Backlinks क्या है.तो इन सब ही जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी.इस कारण इस Blog Post को ध्यान से पढ़े.

आपने Blog या Website बनाया है और आप उसका Search Engine Optimization करना चाहते है तो आपको सबसे पहले बहुत सी Basic Knowledge होना बहुत ज़रूरी है.क्योकि इससे आप SEO को बेहतर तरीके से समझ सकते है.हमे अपने ब्लॉग का बेहतर तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए Backlink Create करना होता है.क्योकि हम जितनी अधिक Quality Backlinks Create करते है वो हमारी Blog या Website की Search Ranking को बढ़ाने में बहुत काम आती है.

backlinks-kya-hai-dofollow-nofollow-backlinks-kya-hoti-hai

तो आइये आज की इस पोस्ट को पढ़कर अपनी SEO Knowledge को बढ़ाते है.क्योकि इस बात का हमेशा ख्याल रखे की आपको जितनी अधिक SEO की सही नॉलेज होगी,आप उतनी ही अधिक मात्रा में Search Engines से Organic Traffic प्राप्त कर सकते है.

बैकलिंक्स क्या होती है ( What is Backlinks For SEO in Hindi ) ?


हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर जितनी Links किसी और Blog या Website से आती है वो बैकलिंक कहलाती है.यानि की जब हमारी साईट का Web Page किसी और दूसरी Site के Web Page से लिंक होता है तो उस दूसरे Web Page से यूजर हमारे ब्लॉग साईट की लिंक पर क्लिक करके हमारे ब्लॉग पर आ जाते है इसे ही बैकलिंक कहा जाता है.अब मैं आपको इसके बारे में एक और उदाहरण द्वारा समझाता हूँ.


मान लीजिये की आपके  ब्लॉग की लिंक को किसी Popular Blog में Add कर दिया गया है,जिस पर लाखो में Visitors आते है.तो उस ब्लॉग के विजिटर या यूजर आपके ब्लॉग की लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर आ जाते है.यानि की Traffic Divert होकर आपके Blog पर आ जाता है.यह पूरी प्रोसेस बैकलिंक के द्वारा होती है.यानि की आपको उस ब्लॉग से बैकलिंक मिल रही है.


यानि की हम यह सकते है की एक Domain जब किसी Link Address द्वारा दूसरे Domain से जुड़ता है उसको Backlink कहते है.बैकलिंक Search Engine Optimization में बहुत ही ज़रूरी होती है.क्योकि इससे हमारे Blog की Search Ranking,Domain Authority,Page Authority बढ़ने में मदद मिलती है.लेकिन शर्त यह है की हमारे Blog को जो Backlinks मिल रही है वो Quality बैकलिंक होनी चाहिए.क्योकि इसके बहुत प्रकार होते है आइये हम उन प्रकारों के बारे में जानते है.


Backlinks Types ( बैकलिंक कितने प्रकार की होती है ) ? Nofollow And Dofollow Backlinks Kya Hoti Hai ?


1 - NoFollow Backlinks -- यह एक ऐसा प्रकार है जो हमारी साईट या ब्लॉग के SEO पर ज्यादा प्रभाव नहीं डालता है.देखिए जब भी कोई Website किसी दूसरी Website को बैकलिंक देती है तो वह उसमे एक Tag Add करती है.जो HTML लैंग्वेज में Add किया जाता है.मैं आपको विस्तार से बताता हूँ.


देखिए Website बनाने के लिए HTML लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है.यानि की Web Content HTML से बनाये जाते है.इसी प्रकार जब किसी Website में किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक ऐड किया जाता है तो एक HTML Tag का इस्तेमाल किया जाता है.जो आप नीचे देख सकते है.तो चलिए इसके बारे में जानते है.

1 - यह किसी ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक है जो किसी Web Page में Add है.

2 - Rel=’Nofollow’ - यह NoFollow Tag है.यानि की जिस वेबसाइट से किसी दूसरी साईट को बैकलिंक मिल रही है वो NoFollow है.इसका इस्तेमाल Search Engines के Bots को यह बताने के लिए किया जाता है की यह वेबसाइट उस दूसरी वेबसाइट से संबंध नहीं रखती है.जिससे Search Engines ऐसी Backlinks को ज्यादा Value नहीं देती है.

3 - Rel=’Dofollow’ -- जब हमे किसी Website से Dofollow Tag वाली Backlink मिलती है तो उसका मतलब है की जो साईट हमे Backlink दे रही है वो हमारी लिंक को Dofollow Tag Attribute दे रही है.इसका इस्तेमाल करने का मतलब है की वो Website हमे Link Juice Pass करने दे रही है.Dofollow Tags वाली Backlinks को Search Engines Value देते है.


मेरे कहने का मतलब है की यदि हमारी साईट को किसी Website या Blog से Dofollow Backlink मिल रही है तो उससे हमे फायदा होता है.जिससे हमारी Search Ranking बढ़ने में मदद मिलती है.


4- Anchor Text - देखिए Anchor Text वह टेक्स्ट होता है जिस पर यूजर क्लिक करता है और जिससे Link Open हो जाती है.आप नीचे देख सकते है की जब कोई यूजर Google यानि की Anchor Text पर क्लिक करेगा तो https://www.google.com लिंक open होगी.

dofollow-and-nofollow-backlinks


2 - Dofollow Backlinks -- किसी भी वेबसाइट को जब किसी दूसरी साईट से Dofollow बैकलिंक मिलती है तो इससे SEO में बढ़ोतरी होती है.क्योकि इसमें हमे जिस वेबसाइट से बैकलिंक मिलती है वो Link Juice Pass करती है.इससे Search Engines इस प्रकार की लिंक को वैल्यू देता है.यानि की हमे जितनी अधिक Dofollow वाली बैकलिंक मिलती है उसका हमे Benefit होता है.


तो कुछ Blogger यह जानना चाहते है की कोनसी बैकलिंक अच्छी रहती है तो इसका सीधा सा जबाव है की दोनों ही क्योकि Nofollow और Dofollow दोनों ही प्रकार की Backlinks की अपनी अपनी वैल्यू होती है.


3 - Spam Backlinks -- देखिए यदि हमे किसी ऐसी वेबसाइट से लिंक मिल रही है जो Spamming वाले Content युक्त है तो इससे हमे नुकसान होता है.यहाँ पर यह Depend नहीं करता की लिंक Dofollow है या NoFollow.क्योकि यदि हमारी साईट या Blog को Spam Website से Backlink मिलती है तो इससे हमारी Search Ranking कम हो जाती है,हो सकता है की हमे भी Search Engines Spam Blog या Site मान ले,जिससे हमे कभी भी सर्च इंजन Google,Bing yahoo आदि से Traffic नहीं मिल पायेगा.तो इस लिए इस प्रकार की Backlink नहीं बनानी चाहिए.


4 - Bad Backlinks - यदि हमारी साईट को किसी Spam,Porn,Harvested Sites आदि से बैकलिंक मिल रही है तो यह हमारे ब्लॉग के SEO को नुकसान पहुँचा सकता है.इस कारण कभी भी ऐसी साईट से लिंक बनाने की कोशिश न करे.इस प्रकार की बैकलिंक को ही Low Quality Backlinks कहते है.


5 - Linking Root Domains -- मान लीजिये की आपके Blog Website को किसी एक ही Domain या साईट से 20 Backlink मिल रही है तो उसके लिए इसका उपयोग किया जाता है.यानि की एक Website से जब हमारी साईट लिंक होगी तो इसे 1 Linking Root Domain कहेंगे और यदि 2 साइट्स लिंक है तो 2 Linking Root Domains होगा.

6 - Unnatural Links -- मान लीजिये की आपका Blog Technology से संबंधित है तो उसके लिए बैकलिंक बनाने के लिए आपने किसी Fashion से संबंधित Blog से बैकलिंक Create कर लिया है तो ऐसे Links Unnatural Links कहलाते है.लेकिन इसके भी बहुत प्रकार होते है.इसमें वो बैकलिंक भी आते है जो हमने किसी दूसरी साईट से Buy किये है यानि की Backlinks ख़रीदे है.कई Bloggers अपने Blog की Ranking को बढ़ाने के लिए काफी मात्रा में Backlink खरीद लेते है लेकिन ऐसा करना Search Engines की नजर में अच्छा नहीं होता है.क्योकि Search Engines कभी भी ऐसे Blog या Website को Rank नहीं करेंगे जो Unnatural Backlinks बनाते है.


7 – Natural Backlinks -- ऐसे Backlinks जो हम सही तरीके से बनाते है वो सभी Natural Backlinks कहलाते है.जेसे की किसी Blog पर Guest Posting करना,Comment करके Backlink बनाना इत्यादि.


8 - Internal Links - जब भी हम कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो उसमे हम अपने ब्लॉग की ही दूसरी पोस्ट की लिंक्स को ऐड कर  देते है.यह लिंक्स इंटरनल लिंक्स कहलाती है क्योकि यह एक ही डोमेन की है.कुल मिलाकर यह भी एक Backlink ही होती है फर्क बस इतना है की यह हमारे ब्लॉग वेबसाइट से हमारे ही ब्लॉग पर आ रही होती है.इस लिए कुछ ब्लॉगर इसे बैकलिंक मानते है जबकि कुछ नहीं.

9 - External Links -- यानि की इसमें वे लिंक आती है जो एक डोमेन से दूसरे डोमेन पर जाती है.जिसे हम बैकलिंक कहते है.


यानि की हमे अब Backlinks कितने प्रकार के होते है इस सवाल का जबाव मिल गया है.जिससे हम SEO को बेहतर तरीके से समझ सकते है.

Top Tips -- जब हम किसी Website से अपने Blog के लिए Backlink बनाते है तो हमे उस दूसरी वेबसाइट की Quality Check करनी चाहिए.क्योकि यदि हमे किसी High Quality वाली site से NoFollow वाली भी बैकलिंक मिल रही है उसकी Value किसी Spam Site से मिलने वाली Dofollow Backlink से भी बेहतर होती है.इस लिए आपको हमेशा बैकलिंक बनाने से पहले देखना चाहिए की वह वेबसाइट  Low Quality वाली तो नहीं है जिसमे Spam करने वाला Content Publish होता है.

Backlinks को समझने के बाद आइये जानते है की कैसे हम सही तरीके से Blog या Website के लिए Backlinks बना सकते है.

Blog Website के लिए Quality Backlinks कैसे बनाये ?


1 - Comment कीजिये -- आप अपने ब्लॉग से संबंधित दूसरे Blogs पर Comments कर सकते है.इससे आपको Nofollow Backlink मिल जाएगी.इसके लिए आपको पहले उस ब्लॉग की पोस्ट को पढना होगा और फिर आपको उस पोस्ट में क्या अच्छा लगा,आप उस पोस्ट को पढ़कर क्या समझे आदि कमेंट में लिख सकते है.आपको Blogs की Posts के नीचे Comment Box मिल जायेगा.जिसमे आप अपना नाम,आपके Website का Link,और कमेंट लिख कर पब्लिश कर देना है.इस प्रकार आप Popular Blogs पर Comment करके Backlinks Create कर सकते है.लेकिन कभी भी Comment रूप में Spam करने की कोशिश न करे.


इसी तरह आप इन्टरनेट पर कई Forums को Join करके भी डिस्कशन में भाग लेकर भी Blog के लिए Backlink बना सकते है.


2 - Guest Blogging करे -- कुछ Blogs Guest Posts Accpect करते है यानि की उन Blogs पर आप अपने लिखे आर्टिकल पोस्ट पब्लिश कर सकते है.इससे आपका Blog जल्दी Popular हो जाता है.Guest Post करके हम अपने Blog के लिए Dofollow Backlink बना सकते है.क्योकि ज़्यादातर Blogs Guest Post के बदले में हमे DoFollow बैकलिंक देते है.यह Backlink बनाने का एक बहुत ही अच्छा और Popular तरीका है.


3 - Social Media Plateform का इस्तेमाल करके Backlinks बनाये -- जी हाँ आप Facebook,Google +,Twitter,Linkedin,Pinterest आदि सोशल मीडिया पर अपने Blog को सही तरीके से Promote करके Backlinks बना सकते है.जिससे आपको अच्छा Traffic भी आसानी से मिल जायेगा.


4 - Web Directories में Blog Website को Submit कीजिये ---- Web Directories इन्टरनेट पर उपलब्ध एक डेटाबेस की तरह होता है.जिसमे बहुत सी वेबसाइट,ब्लॉग सबमिट होते है.आप भी अपने Blog को किसी Quality डायरेक्ट्रीज में सबमिट करके Backlink Create कर सकते है.तो यह भी एक आसान तरीका है.लेकिन Low Quality वाली डायरेक्ट्रीज में ब्लॉग को सबमिट नहीं करना ही फायदेमंद होता है.क्योकि इन्टरनेट पर High Quality वाली डायरेक्ट्रीज की तुलना में Low Quality वाली डायरेक्ट्रीज अधिक है.


5 -- Quality Content लिखे -- आपने देखा होगा की कई ब्लॉग पर दूसरे ब्लॉग की लिंक भी पोस्ट में add की जाती है.क्योकि वह पोस्ट High Quality Content वाली होती है.इसी तरह जब हम भी अपने ब्लॉग पर Quality Content पब्लिश करेंगे तो दूसरे ब्लॉगर हमारे ब्लॉग की पोस्ट को उनकी पोस्ट में Mention करेंगे.जिससे हमे Automatic रूप से Backlink प्राप्त हो जायगी.इस लिए आप हमेशा से High Quality Content लिखे जिससे आपकी दूसरी ब्लॉगर की नजरो में Reputation बढ़ जाये.


Backlinks बनाने के क्या फायदे है SEO के लिए -


किसी भी Blog के Search Engine Optimization के लिए Backlinks एक बहुत ही Big Factor है.तो आइये मैं आपको बताता हूँ की इसके SEO के लिए क्या Benefits है.

1 -Search Ranking बढती है -- जिस ब्लॉग की Search Engines में जितनी अच्छी Ranking होती है उसको उतना ही Search Engines Google,Bing,Yahoo से Organic Traffic मिलेगा.चूंकि Backlinks बनाने से हमारी Search Ranking improve होती है जिससे हमे Organic Traffic मिलना शुरू हो जाता है.कम शब्दों में Backlinks बनाने से हमारे Blogs की Search Engines Visibility बढ़ जाती है.इसके साथ ही Blog की Indexing Speed बढ़ जाती है.

2 - Traffic बढ़ता है -- Organic Traffic मिलने के साथ साथ हमे Backlinks से Refferal Traffic भी मिलता है.Referral Traffic वो ट्रैफिक होता है जो हमारे ब्लॉग को किसी दूसरे ब्लॉग,वेबसाइट,सोशल मीडिया से मिलता है.यानि की बैकलिंक के बहुत फायदे है.

3 - Blog को Popular करने में मदद मिलती है - बैकलिंक बनाने से हमारे ब्लॉग को नए Visitors मिलते है यानि की हमारा Blog ज्यादा लोगो की नजर में आता है तो इससे हमारा ब्लॉग जल्दी Popular हो जाता है.

निष्कर्ष -- तो बैकलिंक्स के बारे में हम बहुत सी जानकारी हासिल कर चुके है,जिससे हम अपने Blog का बेहतर तरीके से SEO कर सकते है.इस पोस्ट को पढ़कर हम इस निष्कर्ष पर पहुँचे है की यदि हम सही तरीके से Blog Website के लिए Backlinks बनाते है है तो इसका SEO के लिए Benefit होगा.लेकिन यदि हम गलत तरीको के द्वारा बैकलिंक्स बनाते है तो हमारे ब्लॉग को Google के Algorithm Update Penguin से नुकसान हो सकता है.यह Update ऐसी साईट पर नजर रखता है जो Link Scheme का प्रयोग Backlink बनाने के लिए करते है.

यदि आपका कोई सवाल,सुझाव या विचार है जो आप हमसे साँझा करना चाहते है तो आप Comment कर सकते है.इसी तरह की Blogging SEO से संबंधित Posts को पढने के लिए हमारे Blog के साथ बने रहे.आज की इस Backlinks क्या होती है,SEO फैक्टर की जानकारी पोस्ट को Share करना न भूले.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


6 comments:

  1. Very nice post... but mera ek sawal hai Backlinks genreter use karne se adsense par kuch fark to nahi padta na? Isse adsense disapproved to nahi ho jayega?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Backlinks Genereter Use Nahi Karna Chahiye.Thanks For Your Comment

      Delete
  2. You Written an awesome article. Something in your article are not clearly defined, but some ideas in your blog are new, that I learn from your blog. otherwise, I'm very new to hindi, and i think that was problem that unable to spell some words.

    Thanks For it, You are good in writing article.

    ReplyDelete
  3. It is a great website.. The Design looks very good.. Keep working like that!. Backlinks

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।