कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Saturday, 30 June 2018

JioPhone 1 का Hindi Review,कमियाँ व फायदे

आप सभी का आज की इस पोस्ट में मैं स्वागत है.इस पोस्ट में हम आपको JioPhone का Hindi Review देने का रहे है.अक्सर लोग इसके बारे में पूछते है की JioPhone खरीदने के क्या फायदे है या फिर JioPhone की सबसे बड़ी कमियाँ क्या है.जिओफ़ोन लेना चाहिए या नहीं.तो और भी बहुत अधिक सवाल लोग इसके बारे में पूछते है.आज की पोस्ट इन सभी सवालों का आपको जबाव देने जा रही है.

Market में JioPhone 1500/-रूपये में आपको आसानी से मिल जायेगा.यदि मैं अपनी खुद की बात करू तो मुझे यह 1500 रूपये में ही उपलब्ध हुआ था.मुझे लगभग जिओफ़ोन को चलाते हुए 5 महीने हो चुके है तो इसी कारण यह Review पब्लिश किया गया है.जिसमे मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ.


               jiophone-का-full-hindi-Review


इस समय में मैने JioPhone को अपने हाथो से चलाया है तो मुझे कुछ Problems का भी सामना करना पड़ा.लेकिन इस Phone को खरीदने से मुझे बहुत Benefit भी हुआ है.तो आइये इसके बारे में चर्चा शुरू करते है.

JioPhone खरीदने के फायदे ( Hindi Review of JioPhone )


1 – 1500/- रूपये की कीमत में 4G LTE Device --

आपको मात्र 1500/- रूपये में यह फ़ोन मिल जायेगा.जिसमे आपको इसमें पहले से ही Insert Jio की SIM मिलेगी.जिसकी मदद से आप True 4G LTE Service का इस्तेमाल कर सकते है.यानि की आप 4G Speed से तेज इन्टरनेट चला सकते है.और इसकी Speed बहुत Fast है.यानि की Youtube से लेकर आप जो भी इसमें चलाना चाहते है,सब कुछ चला सकते है.

जिन लोगो ने अभी तक इन्टरनेट का Use नहीं किया है उनके लिए JioPhone खरीदने का बहुत Benefit है.क्योकि फीचर फ़ोन जो की 500 से लेकर 2000 की कीमत के होते है उसमें आपको JioPhone जो की मात्र 1500 रूपये का है जेसे फंक्शन नहीं मिलेंगे.क्योकि इसमें आपको Video Calling,4G की Fast Speed मिल रही है.जो की इस Phone को बहुत खास बनाती है.


2 - JioApps से Entertainment Double --


जी हाँ,यदि आप अपना खाली समय Entertainment के जरिये गुजारते है.तो यह जिओफ़ोन आपके लिए ही बना है.क्योकि इसमें आपको JioCinema का App मिलेगा,जिसमे आप बहुत ही भाषायो में Films देख सकते है.इसमें बहुत ही पुरानी और नयी Release Movies Bollybood,Pollybood Etc देखने को मिल जाएगी.यानि की इसमें आप तमिल से लेकर पंजाबी भाषा की फिल्म्स को ऑनलाइन देख सकते है.

इसके साथ आपको इसमें JioTv का App मिलेगा.जिसमे आप अपनी मनपसंद भाषा के Tv चैनल को ऑनलाइन देख सकते है.इसमें आप सभी Popular TV चैनल देख सकते है.इसके अलावा आपको इसमें JioMusic का App मिलेगा,जिसकी मदद से आप अपनी पसंद की भाषा में आये Latest व पुराने गीत सुन सकते है.

इस JioPhone की फ़ास्ट स्पीड से यह सभी Apps बहुत ही आसानी से बिना किसी रूकावट के चलते है.मैं खुद इस पर Online Tv Show,Movies आदि देख चूका हूँ और मेरा अनुभव बहुत अच्छा है.यानि की हम कह सकते है की यदि आप एंटरटेनमेंट की चाहत कम पैसे में पूरी करना चाहते है तो JioPhone एक बेहतर विकल्प है.क्योकि इसके साथ आप Double Entertainment कर सकते है.



3 -  JioStore से Install कीजिये New Apps -- जिओफ़ोन में मनोरजंन के लिए सभी Apps पहले से ही इनस्टॉल होते है.लेकिन यदि आप इसमें कुछ और Apps इनस्टॉल करना चाहते है तो आपको इसमें एक JioStore मिलेगा.जिसमे आप Hotstar,Facebook,First Post,Pdf etc Apps इसमें इनस्टॉल कर सकते है.इस Store की सबसे अच्छी बात यह है की यह समय समय पर Update होता रहता है जिसके कारण हमे New Apps भी आसानी से मिल जाते है.


4 - JioPhone के यूजर फ्रेंडली Recharge प्लान्स -- इस फ़ोन में आपको Recharge करवाने के लिए बहुत से Recharge Plans मिलते है.यानि की छोटे से लेकर बड़े रिचार्ज प्लान उपलब्ध है.जिनकी अलग अलग वैलिडिटी है.यदि हम JioPhone के सबसे ज्यादा Popular Recharge Plans की बात करे तो वह 49/- रूपये व 153/- रूपये का एक महीने की वैलिडिटी के साथ है.हमसे हमारे पाठक इसके Recharge Plans के बारे में पूछते है उनके लिए हमने एक विशेष पोस्ट लिखी है.जिसमे आपको जिओफ़ोन के सभी रिचार्ज प्लान्स की विस्तार से पूर्ण जानकारी मिल जाएगी.


5 – 2000 MAH की बैटरी JioPhone में -- जी हाँ,इसमें आपको एक बड़ी 2000 MAH Power की बैटरी मिलेगी.यह एक शानदार बैटरी है जो की इसको एक LongBackup देती है,यानि आप बिना किसी रूकावट के JioPhone का Online Use लगभग 4 से 6 घंटो तक आसानी से कर सकते है.जबकि Offline Use करते वक़्त यह ज्यादा Backup देती है.मेरे कहने का मतलब है की इसकी बैटरी जल्दी Low नहीं होती है.


6- JioGames -- इसमें आपको बहुत सी Games मिल जाएँगी.आप इसमें बहुत सी Games को Online ही खेल सकते है.और इसमें नयी नयी Games भी आती रहती है.जिससे आप इसका एंटरटेनमेंट के लिए बखूबी इस्तेमाल कर सकते है.


इसके अलावा JioPhone के कुछ Specification --

  • 2.4”इंच की QVGA TFT डिस्प्ले
  • 2MP व 0.3 Mega Pixel के Camera जिओ फ़ोन में उपलब्ध
  • 512MB  की Ram जिओ फ़ोन के लिए बेहतर
  • 4Gb की Inbulit Memory
  • KaiOS Powered
  • OS Update Supported
  • SD Card 128GB तक इसमें हम इस्तेमाल कर सकते है.
  • 3.5 mm Headphone Jack
  • Wireless FM Radio
  • WIFI Connectivity
  • Multi Indian Language Supported
  • Hello Jio PDA
  • HD Video And Voice Calling Supported


तो मात्र 1500 रूपये में इतने अधिक Advance Function का इस्तेमाल यदि आप करना चाहते है तो आपको JioPhone को ज़रूर खरीदना चाहिए.क्योकि इस Phone द्वारा भारत के बहुत से लोग Digital Life जी रहे है,क्योकि इसने फीचर फ़ोन की परिभाषा ही बदल दी है.


जिओफ़ोन की सबसे बड़ी कमियाँ ( Hindi Review of JioPhone )



हमने ऊपर आपको जानकारी दी की लोग JioPhone को क्यों खरीदना चाहते है या फिर खरीदते है.लेकिन अब हम आपको जिओफ़ोन की सबसे बड़ी कमियाँ बताने जा रहे है जिसके कारण लोग कहते है की जिओफ़ोन नहीं खरीदना चाहिए.तो आइये जानते है इस फ़ोन की कमियों के बारे में --

1 - Single Sim Supported -- जी हाँ.जिओ फ़ोन में आप केवल Jio Sim का ही इस्तेमाल कर सकते है क्योकि यह Single Sim Supported 4G Supported Device है.इसमें आप दूसरी किसी भी Telecom Company का sim इस्तेमाल नहीं कर सकते है.आज की Date तक आपको Online या Offline जो भी JioPhone मिलेगा वो केवल Single Sim Supported है.यदि हम कुछ UnOffical Reports की बात करे तो ऐसा कहा गया है की जल्द ही Double Sim वाले JioPhone बाजार में आने वाले है लेकिन यह खबर सत्य है या असत्य इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है.

इसकी यह कमी Users को सबसे ज्यादा Problem देती है क्योकि कई User 2 सिम का इस्तेमाल करते है लेकिन इसमें यह सुविधा उपलध नहीं है.


2 - Hanging Problem - मैं JioPhone को लगभग 4 से 5 महीनो से इस्तेमाल कर रहा हूँ.जिसमे मुझे कम से कम 10 से 12 बार Hanging Problem का सामना करना पड़ा है.जिओफ़ोन कई बार हैंग हो जाता है.तब आपको इसकी बैटरी निकालकर या इसको Switch Off करके दुबारा से Restart करना होगा.यह भी इसकी एक कमी है जो यूजर के ;इए बुरा अनुभव होता है.क्योकि कई बार किसी Apps का इस्तेमाल करते वक़्त यह हैंग हो जाता है.


3 – No Whatsapp in JioPhone -- जिओफ़ोन में आपको Whatsapp नहीं मिलेगा और न ही आप इसको इन्टरनेट से डाउनलोड करके इसमें इस्तेमाल कर सकते है.आप जानते ही है की Jiophone KaiOS पर आधारित है.और अभी तक KaiOS के लिए Whatsapp का कोई Version नहीं आया है.लेकिन शायद आपको आगे JioStore में यह मिल जाये क्योकि पहले इसमें Facebook का App भी नहीं था लेकिन बाद में यह JioStore पर उपलब्ध हो गया था.


इस कारण यदि आप सोच रहे है की आप जिओफ़ोन में Whatsapp install करके Run करेंगे तो अफ़सोस आप आज की Date तक ऐसा नहीं कर पायेंगे.आगे आपको यह सुविधा मिलेगी इसके बारे में अभी तक कुछ कहा नहीं जा सकता है.

Note - अब जियोफोन में Whatsapp चलता है। Update Post 

4 - No Hotspot -- आपको जिओफ़ोन में Hotspot नहीं मिलेगा.यदि आप सोच रहे है की आप JioPhone का इन्टरनेट किसी दूसरे Phone में Hotspot के माध्यम से चला सकते है तो अफ़सोस आप ऐसा भी नहीं कर पाएंगे.क्योकि इसमें Jio की तरफ से Hotspot फंक्शन नहीं दिया गया है.कुछ Reports ऐसा दावा करती है की JioPhone का Hardware Hotspot सपोर्ट करता है लेकिन जिओ ने इसका सॉफ्टवेयर अभी तक जिओफ़ोन में Enable नहीं किया है.


आगे आपको किसी Software Update में Hotspot का Function मिल सकता है.क्योकि जिओफ़ोन में Software Updates होते रहते है.लेकिन यह Reports Third Parties की तरफ से है जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है.क्योकि JIO Telecom की तरफ से अभी कुछ भी इसके बारे में साफ तरीके से नहीं कहा गया है.


5 - File Manager फंक्शन जिओ फ़ोन में उपलब्ध नहीं है --- जी हाँ.जेसा की हमे दूसरे Phones में File Manager मिलता है इसमें यह उपलब्ध नहीं है.लेकिन आप एक तरीके द्वारा इसमें JioPhone में File Manager का इस्तेमाल कर सकते है.इसके लिए आपको हमारी नीचे दी गयी पोस्ट को पढ़ना होगा.क्योकि उसमे हमने JioPhone में File Manager से संबंधित सभी सवालों का जबाव दिया है.

Note - जियोफोन में अब File Manager App आ गया है। Update Post। 

JioPhone Hindi Review By Amojeet Blog --


 अंत में हम आपको यह कहना चाहते है की JioPhone की कमियों की तुलना में इसमें Benefit ज्यादा है.और यदि आप Digital Life का इस्तेमाल करना चाहते है.4G Service का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको JioPhone को ज़रूर खरीदना चाहिए.क्योकि मात्र 1500 रूपये की कीमत में JioPhone एक शानदार Deal है.

तो आज की पोस्ट में आपने JioPhone का Hindi Review जाना,आपको आज की यह पोस्ट कैसे लगी आप कमेंट करके हमसे Share कर सकते है.इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से निर्णय ले सकते है की JioPhone को खरीदना चाहिए या नहीं.और जिओफ़ोन के क्या फायदे है और इसकी सबसे बड़ी कमियाँ क्या है.आज की इस पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे.इसी तरह Technology से Related Updates के लिए हमारे Blog के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।